Earning Per Share क्या है? EPS in Hindi

क्या होता है ईपीएस?

Earning Per Share किसी स्टॉक के मौलिक विश्लेषण में यह मेरे अनुसार सबसे महत्वपूर्ण कारक है। संबंधित अनुपातों में से कुछ के साथ यह युग्म आपको एक शेयर के मूल्य के बारे में एक उचित विचार देना चाहिए।

जैसा कि संकेत मिलता है कि प्रति शेयर कमाई एक कंपनी की ‘प्रति शेयर कमाई’ है जो एक रिपोर्ट की गई अवधि में है। सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए अंतिम वार्षिक और अंतिम तिमाही की आय पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

यदि किसी कंपनी ने पिछले 3 महीनों में 10000 US $ और पिछले 12 महीनों में US $ 25000 का लाभ अर्जित किया है और कंपनी के 10000 इक्विटी शेयर हैं, तो हम प्रति शेयर मूल्यों पर निम्नलिखित आय प्राप्त करते हैं।

वार्षिक ईपीएस = यूएस $ 25000/10000 = यूएस $ 2.5 पिछले वर्ष में प्रति शेयर कमाया गया। क्वार्टरली ईपीएस = यूएस $ 10000/10000 = यूएस $ 1 प्रति तिमाही पिछली तिमाही में अर्जित हुआ।

EPS In Hindi

वार्षिक त्रैमासिक EPS = US $ 1 X 4 = US $ 4। अब इसका उपयोग निम्नलिखित तरीकों से किसी कंपनी का विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है:

1. पिछले 5 वर्षों के ईपीएस की तुलना करें।

2. एक विकास पैटर्न की तलाश करें।

3. यदि EPS + ve -ve और इसके विपरीत से उतार-चढ़ाव कर रहा है, तो यह निवेश करने के लिए एक अच्छी जगह नहीं हो सकती है।

4. यदि कंपनी एक चक्रीय उद्योग में काम करती है, तो वार्षिक ईपीएस की तुलना नियमित ईपीएस से नहीं की जा सकती है।

5. उद्योग के साथ विकास दर की तुलना करें।

6. बाजार और उद्योग सूचकांकों के साथ विकास दर की तुलना करें।

अब इन सभी तुलनाओं को करते हुए आपको कंपनी को ग्रोथ ओरिएंटेड या न के बराबर ठहराया जाना चाहिए। विचार: यदि कंपनी ने हाल ही में नए शेयर जारी किए हैं, शेयरों को विभाजित किया है, अन्य कंपनियों को विलय कर दिया है, तो आपको पिछले आंकड़ों के साथ तुलना करने से पहले उन कारकों में कारक की आवश्यकता हो सकती है। प्रति शेयर अधिक आय पर चर्चा करना चाहते हैं? “

Diluted EPS In Hindi

डाइल्यूटिड Earning Per Share” एक शेयर की कीमत जानने की अधिक भरोसेमंद इकाई है।

Diluted EPS में पतला पता चलता है कि आज की शुद्ध लाभ पर गणना की गई प्रति शेयर आय की गणना शेयरों की संख्या से विभाजित होती है यदि सभी परिवर्तनीय प्रतिभूतियों को भविष्य की तारीख पर इक्विटी शेयरों में बदल दिया जाता है।

अगर स्टॉक ने इस वित्त वर्ष में 20 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया है और 5 मिलियन शेयर जारी किए हैं, तो प्रति शेयर आय 4. पर है।

अब अगर कॉमनी ने भविष्य की तारीख पर निर्दिष्ट मूल्य पर 1 मिलियन पूरी तरह से परिवर्तनीय डिबेंचर जारी किए हैं जो एक और 5 मिलियन शेयरों के लिए कवर किया जाएगा तो “प्रति शेयर आय पतला ‘प्रति शेयर 2 पर खड़ा होगा। यह सिर्फ एक संकेत है लेकिन इक्विटी कमजोर पड़ने के प्रभाव को राजस्व में वृद्धि, इन डिबेंचर पर दिए गए ब्याज में कमी आदि से दूर किया जा सकता है।

Leave a Comment